कोरोना वायरस से इस उम्र के लोग हो रहे हैं ज्यादा प्रभावित, ये है वजह

कोरोना वायरस से इस उम्र के लोग हो रहे हैं ज्यादा प्रभावित, ये है वजह

अम्बुज यादव

चीन से शुरु होकर पुरी दुनिया में कहर मचाने वाली कोरोना वायरस को लेकर एक नया तथ्य सामने आया है। इस तथ्य में बताया गया है कि यह वायरस सबसे ज्यादा एक खास उम्र के लोगों को प्रभावित करता है। जी हां यह बात हम नहीं बल्कि चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताई है। दरअसल चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की एक अधिकारी जिआओ याहुई ने दावा किया है कि इस वायरस की वजह से जिन लोगों की मृत्यु हुई है उनमें दो तिहाइ पुरुष थे और एक तिहाई महिलाएं. वही याहुई ने बताया कि मृतकों में 80 फिसदी से ज्यादा लोगों की उम्र 60 साल से ऊपर थी। इसके अलावा उन्होंने दावा किया कि कोरोनावायरस के शिकार लोगों में से 75 प्रतिशत लोगों में दिल की बीमारी, डायबिटीज़ या ट्यूमर की समस्या थी।

पढ़ें-चीन की इस गलती के कारण पूरी दुनिया झेल रही है कोरोना वायरस का कहर

याहुई ने कहा कि इन बीमारियों से जूझ रहे बुजुर्ग लोगों के संक्रमण की चपेट में आने का बहुत ज्यादा खतरा है। जिआओ याहुई कहती हैं कि और अधिक अस्पतालों के उपलब्ध होने से ‘‘हमें उम्मीद है कि वुहान में मृत्यु दर में गिरावट आएगी। वही उन्होंने बताया कि चीन में अबतक 492 लोगों की मौत हो चुकी है और इससे अबतक 24,324 लोग प्रभावित हुए हैं।

वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन भी इसे लेकर चिंचित है। जेनेवा में WHO के अधिकारियों ने कहा कि घातक कोरोना वायरस पर अंकुश लगाने के लिए चीन द्वारा किए गए उपायों से यह बीमारी विदेशों में अधिक नहीं फैली है। WHO का कहना है कि अब इसने उसके प्रसार को रोकने के लिए एक मौका उपलब्ध कराया है। हालांकि, WHO प्रमुख टेडरोस ने पूरी दुनिया से एकजुटता की भी अपील की. उन्होंने कुछ धनी देशों पर वायरस के मामलों पर आंकड़े साझा करने में पीछे रहने का आरोप लगाया। जिनेवा में डब्ल्यूएचओ की कार्यकारी बोर्ड की तकीनीकी ब्रीफिंग में टेडरोस ने कहा, ‘‘99 फीसदी मामले चीन में हैं, जबकि बाकी पूरी दुनिया में सिर्फ 176 मामले हैं। उन्होंने कहा, ‘‘इसका यह मतलब नहीं है कि हालात बदतर नहीं होंगे। लेकिन निश्चित तौर पर हमारे पास एक मौका है।

इसे भी पढ़ें-

तेजी से फैल रही है कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाह, जानें कितनी है सच्चाई

  

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।